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प्राचार्य और स्टाफ ने बदली महाविद्यालय की तस्वीर, , डिजीटल लाइब्रेरी का हुआ निर्माण, मिलेगी अब ये सुविधा – Rajasthannagaur principal lecturers and students together changed the condition of the college

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नागौर के श्री. बी. आर. महाविद्यालय में पहले बार स्टेडियम का निर्माण हुआ, साथ ही डिजीटल लाइब्रेरी को भी बनाने का काम जोरो पर चल रहा है, महाविद्यालय परिसर में सबसे बड़ी समस्या शुलभ कॉम्पलैक्स की थी जो अभी पूरी हो…और पढ़ें

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बी. आर. मिर्धा महाविद्यालय की मुख्य दरवाजे पर बनी चित्रकारी

कृष्ण कुमार/ नागौर. श्री. बी. आर. महाविद्यालय जर्जर व्यवस्था की मार झेल रहा था, इसी बीच कॉलेज के समस्त स्टाफ और विद्यार्थियों ने मिलकर किया है. और इसको बेहतर स्थिति में लाया दिया, बता दें कि यहां की दीवारों से कलर गायब हो रहा था. लेकिन सभी ने मिलकर कार्य करने का सोचा तो महाविद्यालय की सूरत ही बदल गई. प्राचार्य हरसुख छारंग ने बताया कि जब महाविद्यालय में जब मैने प्राचार्य के पद पर ज्वॉइनिंग की तब महाविद्यालय में कई चीजों की कमी थी. तो विद्यार्थियों के हितों को ध्यान में रखते हुऐ कई निर्माण कार्य महाविद्यालय में करवाए है. जिसमें स्थानीय लोगो तथा भामाशाहों का सहयोग भी रहा है.

महाविद्यालय में सबसे पहले रंग रोगन का काम करवाया क्योंकि महाविद्यालय परिसर में दिवारों का कलर खराब हो रहा था. उसके बाद जर्जर कमरों को पुन ठीक करवाया.वहीं कॉलेज में इस वर्ष 60 से अधिक ट्री-गार्ड और पेड़ लगाए गए है.जहां राजस्थान के दूसरे महाविद्यालयों में हर प्रकार की सुविधा होती थी लेकिन नागौर के महाविद्यालय में कुछचीजों की कमी थी.

कॉलेज में  डिजीटल लाइब्रेरी का हुआ निर्माण

पहली बार कॉलेज में स्टेडियम का निर्माण हुआ, डिजीटल लाइब्रेरी का बनाना ( जो जल्द कार्य पूरा करके शुरु होने वाली है.), कैंटीन का निर्माण, ट्रैक का निर्माण, महाविद्यालय परिसर में सबसे बड़ी समस्या शुलभ कॉम्पलैक्स की थी जो अभी पूरी हुई, यह कुछ निर्माण कार्य इस वर्ष हुऐ है. महाविद्यालय में इतने निर्माण कार्य फीके लग रहे है क्योंकि महाविद्यालय की होनहार छात्राओं ने मिलकर महाविद्यालय की दिवारों पर अपने हाथ का जादू बिखरा है.

दीवारों पर की गई शानदार चित्रकारी

क्योंकि यहां पर रंग बिरंगी कॉलेज की दीवारों पर चित्राकारी की गई है जो कॉलेज के इतिहास में पहली बार हुआ. यहां पर मुख्य गेट पर चित्रकारी करना, कॉलेज की दिवारों पर चित्रकारी जिसमें आधुनिक व राजस्थानी संस्कृति का संगम देखने को मिलता है.

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प्राचार्य और विद्यार्थियों ने मिलकर बदली महाविद्यालय की तस्वीर, देखें VIDEO

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चलते-चलते रंग बदल लेती है ये कार, एकदम सफेद से हो जाती है काली, जो कलर पसंद, उसी में चलाएं गाड़ी – Bmw launches colour changing car with e ink bmw ix flow how to change shades

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BMW की नई कार BMW iX Flow का रंग बदला जा सकता है. इस कार के सर्फेस में ई-इंक लगी हुई है, एक बटन से कार का रंग ब्लैक या व्हाइट किया जा सकता है.

चलते-चलते रंग बदल लेती है ये कार, एकदम सफेद से हो सकती है ग्रे और ब्लैक

BMW iX Flow की सतह पर E-ink लगा है. इससे एक बटन दबाकर कार का रंग ब्लैक या व्हाइट में बदल सकते हैं,

नई दिल्ली। ‘गिरगिट की तरह रंग बदलने’ वाले मुहावरे को अपग्रेड करने का समय आ गया है. अब गिरगिट की जगह BMW भी रंग बदलने लगी है. लग्जरी कार मैनुफैक्चरर BMW ने एक ऐसी कार बनाई है जो एक बटन दबाते ही अपना रंग बदल लेती है. ये दुनिया की पहली रंग बदलने वाली कार है

इस रंग बदलने वाली कार का नाम BMW iX Flow है. फिलहाल इसमें रंगों के ज्यादा ऑप्शन नहीं है, केवल ब्लैक एंड व्हाइट है. नवंबर, 2022 में TIME ने बेस्ट इनोवेशन की अपने एनुअल लिस्ट में इस कार को शामिल किया था. इस लिस्ट में टाइम ऐसे इनोवेशंस को शामिल करता है जो इंसानों के जीने, काम करने और सोचने के तरीके को प्रभावित करते हैं.

ये भी पढ़ेंः इस घर में नहीं एक भी एयर-कंडीशनर, 90 डिग्री टेम्प्रेचर में भी रहता है कूल!

अपनी इस कार को इंट्रोड्यूस करते हुए 2022 में BMW ने लिखा था, “जब टेक्नीक से बनाई गई चीज़ जादू लगने लगे. गाड़ियों के लिए हमेशा एक जैसा दिखना क्यों ज़रूरी है? सोचिए कि आपकी कार गर्मी की दोपहरी में सफेद रंग की हो जाए और सर्दी के मौसम में उसका रंग काला हो जाए, वो भी बस एक बटन दबाने से.”

इस कार का एक वीडियो ऐप सर्कल के CEO टेंसू येगेन ने ट्वीट किया, उन्होंने लिखा- BMW अब रंग बदल सकती है, पुलिस वालों को गुड लक.

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China BYD EV Charging Vs Tesla; Super E Platform Speed Details | 5 मिनट में 400km के लिए चार्ज होगी कार: चीनी कंपनी BYD ने 1,000 किलोवाट का सबसे पावरफुल चार्जर बनाया, यह टेस्ला के चार्जर से दोगुना फास्ट

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बीजिंग21 मिनट पहले

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चायनीज इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी BYD ने कार को 5 मिनट में फुल चार्ज करने वाला चार्जिंग सिस्टम बनाया है। इस चार्जर से पेट्रोल भराने जितना समय में कार 400 किलोमीटर तक चलने के लिए चार्ज हो जाएगी। कंपनी ने इसे ‘सुपर ई-प्लेटफॉर्म’ नाम दिया है।

BYD ने सोमवार को इसे शेनझेन मुख्यालय से लाइवस्ट्रीम के जरिए इसे पेश किया। इस मौके पर कंपनी के फाउंडर वांग चुआनफू ने बताया कि सुपर ई-प्लेटफॉर्म 1,000 किलोवाट (kW) की मैक्सिमम चार्जिंग स्पीड देगा। जिससे केवल 5 मिनट के चार्ज पर कार 400 किमी (249 मील) का रेंज दे सकेगी।

पेट्रोल भराने जितना समय में फुल चार्ज होगी कार

वांग ने कहा, ‘चार्जिंग की चिंता को पूरी तरह से खत्म करने के लिए हम EV के चार्जिंग समय को पेट्रोल गाड़ियों के फ्यूल भरने के समय जितना ही कम करने का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं। इंडस्ट्री में यह पहला मौका है जब चार्जिंग पावर मेगावाट में पहुंच गई है।’

टेस्ला के चार्जर से दोगुना फास्ट

BYD के ‘सुपर ई-प्लेटफॉर्म’ के 1,000 kW की चार्जिंग स्पीड इलॉन मस्क की कंपनी टेस्ला के चार्जर की तुलना में दोगुनी तेजी से कार को चार्ज कर सकता है। टेस्ला का लेटेस्ट सुपर चार्जर 500 kW तक का चार्जिंग स्पीड देता है।

चीन में 4,000 से ज्यादा अल्ट्रा-फास्ट चार्जिंग यूनिट बनेगा

नया चार्जिंग आर्किटेक्चर शुरुआत में दो नए EV- हान एल सेडान और टैंग एल एसयूवी को सपोर्ट करेगा। इन कारों की शुरुआती कीमत 270,000 युआन (32.33 लाख) है। कंपनी ने कहा है कि नए प्लेटफॉर्म से मेल खाने के लिए पूरे चीन में 4,000 से ज्यादा अल्ट्रा-फास्ट चार्जिंग पाइल या यूनिट बनाएगी।

BYD कार ओनर्स अभी तक चार्जिंग के लिए बड़े पैमाने पर दूसरे EV मैन्युफैक्चरर और थर्ड पार्टी ऑपरेटर्स और पब्लिक चार्जिंग पोल पर निर्भर हैं। टेस्ला 2014 से चीन में अपना सुपरचार्जर बेच रही है।

बड़ी संख्या में BYD कार ओनर्स टेस्ला के चार्जिंग स्टेशन पर निर्भर हैं। BYD अपनी बिक्री के लिए ज्यादातर प्लग-इन हाइब्रिड पर निर्भर है, जो पिछले साल 4.2 मिलियन (42 लाख) तक पहुंच गई थी। इसने इस साल 5-6 मिलियन यूनिट बेचने का लक्ष्य रखा है।

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डेडलाइन खत्म…अधर में लटका संजीत नाका ओवरब्रिज का काम, जान हथैली में रख पटरी पार कर रहे लोग – Sanjit naka overbridge not ready after deadline is over people crossing tracks risking their lives

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मंदसौर शहर के संजीत नाके पर 30 करोड़ की लागत से बन रहे ओवरब्रिज का काम अभी तक पूरा नहीं हो पाया है. इस ओवरब्रिज का भूमि पूजन साल 2018 में हुआ था, लेकिन 4 साल बीतने के बाद भी लोगों को इसका लाभ नहीं मिल रहा है.

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संजीत

संजीत नाका ओवरब्रिज

शादाब चौधरी/मंदसौर: शहर के संजीत नाके पर 30 करोड़ की लागत से बन रहे ओवरब्रिज का काम अभी तक पूरा नहीं किया गया है. इस ओवरब्रिज का भूमि पूजन साल 2018 में हुआ था. लेकिन आज 2023 का वर्ष भी आधा बीत जाने के बाद भी काम पूरा नहीं हो पाया है. लिहाजा, करीब 15 कॉलोनियों सहित एक दर्जन से ज्यादा गांव के लोगो को प्रत्येक दिन परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. ओवर ब्रिज के आसपास के रहवासी तो जान जोखिम में डालकर पटरी पार करने पर मजबूर हैं.

विभाग और विधायक को लेकर बना चर्चा का विषय 

विभाग और विधायक के दावों को लेकर यह ब्रिज चर्चाओं में है. विधायक यशपाल सिंह सिसोदिया ने मार्च 2023 में ब्रिज का काम पूरा होने का अल्टीमेटम दिया था, लेकिन काम पूरा नही हो पाया, तब यह मामला विधानसभा सदन में बजट सत्र के दौरान उठाया गया. विभागीय मंत्री ने जून के महीने में काम पूरा होने का दावा किया था. अब विधायक के वादे के बाद विभागीय मंत्री की भी डेडलाइन खत्म हो गई है, लेकिन काम अभी भी अधूरा है. संजीत नाके से रेलवे स्टेशन नजदीक होने के कारण यहां ट्रेनों का आवागमन भी अधिक रहता है. ऐसे में लोग जान जोखिम में डालकर रेल की पटरी पार कर रहे हैं.

कंपनी को कर दिया ब्लैकलिस्ट

जानकारी के मुताबिक ब्लैक लिस्टेड कंपनी पर अफसरों की मेहरबानी भारी पड़ रही है. ओवरब्रिज का निर्माण करने वाली कंपनी को देरी के कारण कई बार नोटिस दिए जा चुके हैं, लेकिन कार्रवाई एक भी बार नहीं हुई है. कंपनी को ब्लैक लिस्टेड तक करार कर दिया गया है.

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डेडलाइन खत्म होने के बाद भी अधर में लटका संजीत नाका ओवरब्रिज

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